.


 🕉श्री हरिराम बाबा नमः 🚩
🗓दैनिक पञ्चाङ्ग🗓
🌻गुरुवार, १२ मई २०२२🌻
सूर्योदय: 🌄 ०५:३७
सूर्यास्त: 🌅 ०६:५४
चन्द्रोदय: 🌝 १५:०२
चन्द्रास्त: 🌜२७:३२
अयन 🌕 उत्तरायने (उत्तरगोलीय
ऋतु:  🌞 ग्रीष्म
शक सम्वत: 👉 १९४४ (शुभकृत)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७९ (नल)
मास 👉 वैशाख
पक्ष 👉 शुक्ल
तिथि 👉 एकादशी (१८:५१ तक)
नक्षत्र 👉 उत्तराफाल्गुनी (१९:३० तक)
योग 👉 हर्षण (१७:५१ तक)
प्रथम करण 👉 वणिज (०७:१७ तक)
द्वितीय करण 👉 विष्टि (१८:५१ तक)

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️

॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य   🌟 मेष
चंद्र    🌟 कन्या
मंगल 🌟 कुम्भ (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध   🌟 वृष (उदय, पश्चिम, वक्री)
गुरु   🌟 मीन (उदित, पूर्व, मार्गी)
शुक्र  🌟 मीन (उदित, पूर्व, वक्री)
शनि  🌟 कुम्भ (उदित, पूर्व, मार्गी)
राहु   🌟 मेष
केतु   🌟 तुला

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰

अभिजित मुहूर्त 👉 ११:४६ से १२:४१
अमृत काल 👉 १२:१७ से १३:५४
रवियोग 👉 ०५:२५ से १९:३०
विजय मुहूर्त 👉 १४:२९ से १५:२४
गोधूलि मुहूर्त 👉 ०८:४८ से १९:१२
सायाह्न सन्ध्या 👉 १९:०१ से २०:०४
निशिता मुहूर्त 👉 २३:५२ से २४:३४
राहुकाल 👉 १३:५५ से १५:३७
राहुवास 👉 दक्षिण
यमगण्ड 👉 ०५:२५ से ०७:०७
होमाहुति 👉 शनि
दिशाशूल 👉 दक्षिण
नक्षत्र शूल 👉 उत्तर (१९:३० तक)
अग्निवास 👉 आकाश
भद्रावास 👉 पाताल (०७:१७ से १८:५१)
चन्द्रवास 👉 दक्षिण
शिववास 👉 क्रीड़ा में (१८:५१ कैलाश पर)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ - शुभ      २ - रोग
३ - उद्वेग     ४ - चर
५ - लाभ     ६ - अमृत
७ - काल     ८ - शुभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ - अमृत     २ - चर
३ - रोग        ४ - काल
५ - लाभ      ६ - उद्वेग
७ - शुभ       ८ - अमृत

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
दक्षिण-पूर्व (दही का सेवन कर यात्रा करें)

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️

तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
मोहिनी एकादशी व्रत (सभी के लिए), विवाह मुहूर्त वृष ल. प्रातः ०५:५५ से ०७:१८, वृश्चिक मीन ल. सायं ०७:१४ से रात्रि ०३:४४ तक, उपनयन संस्कार मुहूर्तप्रातः १०:४३ से दोपहर १२:२३ तक, नीवखुदाई एवं गृहाआरम्भ मुहूर्त प्रातः ०७:२५ से दोप. १२:२४ तक, गृहप्रवेश मुहूर्त प्रातः प्रातः १०:४३से दोप. १२:२३ तक, विद्या एवं अक्षर आरम्भ मुहूर्त प्रातः ०५:४५ से ०७:०२ तक, व्यवसाय आरम्भ+वाहन क्रय-विक्रय+देव प्रतिष्ठा मुहूर्त प्रातः १०:४३ से दोपहर ०३:४४ तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज १९:३० तक जन्मे शिशुओ का नाम
उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (टो, प, पी) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम हस्त नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमशः (पू, ष) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

उदय-लग्न मुहूर्त
मेष - २८:०५ से ०५:३९
वृषभ - ०५:३९ से ०७:३३
मिथुन - ०७:३३ से ०९:४८
कर्क - ०९:४८ से १२:१०
सिंह - १२:१० से १४:२९
कन्या - १४:२९ से १६:४७
तुला - १६:४७ से १९:०८
वृश्चिक - १९:०८ से २१:२७
धनु - २१:२७ से २३:३०
मकर - २३:३० से २५:१२
कुम्भ - २५:१२ से २६:३७
मीन - २६:३७ से २८:०

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰

पञ्चक रहित मुहूर्त

अग्नि पञ्चक - ०५:२५ से ०५:३९
शुभ मुहूर्त - ०५:३९ से ०७:३३
रज पञ्चक - ०७:३३ से ०९:४८
शुभ मुहूर्त - ०९:४८ से १२:१०
चोर पञ्चक - १२:१० से १४:२९
शुभ मुहूर्त - १४:२९ से १६:४७
रोग पञ्चक - १६:४७ से १८:५१
शुभ मुहूर्त - १८:५१ से १९:०८
मृत्यु पञ्चक - १९:०८ से १९:३०
अग्नि पञ्चक - १९:३० से २१:२७
शुभ मुहूर्त - २१:२७ से २३:३०
रज पञ्चक - २३:३० से २५:१२
शुभ मुहूर्त - २५:१२ से २६:३७
चोर पञ्चक - २६:३७ से २८:०१
रज पञ्चक - २८:०१ से २९:२५

〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
    (दैनिक राशिफल)
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
१)मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आपका आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। कार्यो की असफलता अथवा किसी महत्त्वपूर्ण अनुबंध के निरस्त होने से स्वभाव में चिड़चिड़ा पन आ सकता है। मध्यान तक वाणी का रूखापन रहेगा जिससे कार्य क्षेत्र एवं घर का वातावरण बिगड़ेगा। इसके बाद विवेक से कार्य करेगें धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने से मानसिक दृढ़ता बढ़ेगी। दोपहर के बाद किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से सहयोग मिलने की संभावना है। आज कोई नया कार्य अथवा संकलन में धन का निवेश करने से बचें धन नाश होने के प्रबल योग है इसका भी ध्यान रखे है। दोपहर के आस पास से स्वास्थ्य में भी उतार चढ़ाव बनेगा। घर के सदस्य आपसे किसी न किसी कारण से नाराज रहेंगे। सेहत में कोई नए छोटे मोटे विकार आ सकते है।

२)वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन आपको पारिवारिक समस्याओं का स्थायी समाधान मिल सकेगा किसी वरिष्ठ व्यक्ति का इसमें महत्त्वपूर्ण सहयोग रहेगा पूजा-पाठ के आयोजन की रूप रेखा भी बनेगी। व्यावसायिक क्षेत्र पर भी अधिक ध्यान देने से कार्य समय से पूर्ण कर लेंगे। लेकिन नौकरी वाले जातक आज आलस्य के कारण कार्य अधूरे छोड़ेंगे। जमीन-जायदाद अथवा सरकारी कार्य आगे के लिए लंबित होंगे बेहतर रहेगा आज इनमे समय ख़राब ना करें। सामाजिक कार्यो में भागीदारी देने की सहमति देंगे दान-पुण्य पर खर्च करेंगे।

३)मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन आपको अधूरे कार्य पूर्ण करने की जल्दी रहेगी जल्दबाजी में कुछ कार्य बिगड़ भी सकते है इसका ध्यान रखें। कार्य क्षेत्र पर अपनी गलती का गुस्सा भी अन्य व्यक्ति के ऊपर निकालने से गर्मा गर्मी बढ़ेगी फिर भी अधिकांश कार्य समय से थोड़ा आगे पीछे पूर्ण हो ही जायेंगे। धन लाभ की कामना संध्या के समय पूर्ण हो जायेगी। नौकरी पेशा जातक आयवश्यक कार्य से लंबे अवकाश का मन बना सकते है। धार्मिक कार्यो में भी विशेष रूचि लेंगे टोने टोटको पर प्रयोग कर सकते है। पारिवारिक वातावरण मध्यम रहेगा।

४)कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आपके द्वारा बनाई योजनाएं शीघ्र फलीभूत होंगी। सभी महत्त्वपूर्ण कार्य आज सरलता से पूर्ण होने की संभावना अधिक रहेगी। कार्य व्यस्तता के कारण घरेलु कार्यो की अनदेखी पारिवारिक क्लेश का कारण बन सकती है फिर भी धन लाभ होने से संतुष्टि रहेगी। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। धर्म कर्म में विश्वास रहने पर भी समय नहीं दे सकेंगे तंत्र मंत्र में अधिक रूचि लेंगे। आज आप सभी को साथ लेकर चलेंगे जिससे अधिक स्नेह एवं सम्मान मिलेगा। परंतु घर के बुजुर्ग एवं अधिकारी वर्ग से सावधान रहें मतभेद के चलते गर्मा-गर्मी हो सकती है।

५)सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज के दिन धन की कमी रहने पर भी खुश रहने का सफल प्रयास करेंगे। संतोषी स्वभाव आज व्यर्थ के झंझट से बचाएगा लेकिन महिलाए एक बार जिद पकड़ लेंगी तो उसे पूरा कराकर ही मानेगी। घर मे बुजुर्ग परिजनों से भावनात्मक सम्बन्ध रहने से मन को शान्ति मिलेगी। परन्तु आज प्रेम प्रसंगों से दूरी बनाना ही बेहतर रहेगा अन्यथा धन और पारिवारिक मान हानि हो सकती है। किसी मांगलिक आयोजन में जाने के कारण अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा फिर भी आनंददायक वातावरण मिलने से खर्च व्यर्थ नहीं लगेगा। स्त्री पक्ष से विशेष निकटता रहेगी।

६)कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज दिन का प्रारंभिक भाग आलस्य में खराब होगा इसके बाद का समय लापरवाह रहने के बाद भी सुख-शांति से बितायेंगे। कोई मनोकामना पूर्ति होने से मन खुश रहेगा आसपास का वातावरण भी हास्यमय बनाएंगे। मित्र प्रियजनों के साथ भविष्य की योजनाओं पर खुल कर विचार करेंगे। दोपहर के समय स्थिति कुछ समय के लिये परेशानी वाली बनेगी। किसी मनोकामना के अपूर्ण रहने से ठेस पहुंचेगी इससे उबरने में भी थोड़ा समय लगेगा। आज स्वभाव में ज्यादा खुलापन भी ना रखें मन का भेद अन्य को देने से हानि भी हो सकती है। परिजनों से लाभ होने की संभावना है। स्वास्थ्य संबंधित छोटी मोटी समस्या लगी रहेगी।

७)तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज के दिन आपको प्रत्येक कार्य में सावधानी रखने की सलाह है। जल्दबाजी में लिए गए निर्णय के कारण धन के साथ सम्मान की भी हानि हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर अप्रिय घटनाओं के कारण दुविधा की स्थिति बनेगी व्यवसायी वर्ग बना बनाया अनुबंध अचानक निरस्त होने से परेशान हो सकते है। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन निराश करेगा आवश्यकता के समय उधार भी नही मिलेगा। घर मे भी किसी पारिवारिक सदस्य के गलत आचरण से मन दुखी रहेगा मन में गलत विचार की भरमार रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। सर अथवा अन्य शारीरिक अंग निष्क्रिय होते अनुभव होंगे। धैर्य से दिन बिताएं।

८)वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज दिन का पूर्वार्ध नयी उलझने लाएगा। हठी प्रवृति रहने से व्यापार में हानि एवं प्रियजनों से दूरी बढ़ सकती है आज किसी भी बात की प्रतिक्रिया देने से पहले ठीक से सोचकर ही बोले अन्यथा मामूली बात का बतंगड़ बनते देर नही लगेगी। घरेलू अथवा कार्य क्षेत्र पर महत्त्वपूर्ण कार्य को अनुभवियों के परामर्श के बाद ही करें या थोड़े समय के लिए टाल दें। नौकरों के व्यवहार से भी परेशानी हो सकती है। दोपहर के बाद स्थिति धीरे-धीरे नियंत्रण में आने लगेगी। आपके लिए निर्णय सफल होने से प्रातः जो आपसे विपरीत व्यवहार कर रहे थे वो भी स्वार्थ सिद्धि करने लगेंगे। आकस्मिक धन लाभ होने से राहत मिलेगी।

९धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज परिस्थितियां आपके अनुकूल रहने से लाभ के कई अवसर मिलेंगे परन्तु अज्ञान की स्थिति अथवा गलत सलाह के कारण लाभ होना संदिग्ध ही रहेगा। के दिनों से टलरहा बहु प्रतीक्षित अति महत्त्वपूर्ण कार्य पूरा होगा। धन लाभ रुक-रुक कर होने से संचय नही कर पाएंगे। घर में सुख के साधनों की वृद्धि होगी इस पर अधिक खर्च भी रहेगा। कार्य व्यवसाय में नए सम्बन्ध बनने से अतिरिक्त आय के मार्ग भी खुलेंगे। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति से आज पीछे नहीं हटेंगे। सेहत को लेकर कुछ समय के लिये भी की स्थिति बन सकती है।

१०मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज दिन का अधिकांश समय शांति से व्यतीत होगा। थोड़ी आर्थिक परेशानियां रह सकती है परंतु आज आप मानसिक रूप से दृढ़ रहेंगे। जिस भी कार्य को करने की ठानेंगे उसे हानि-लाभ की परवाह किये बिना पूर्ण करके छोड़ेंगे। मध्यान के समय कार्य क्षेत्र पर अन्य व्यक्ति की दखलंदाजी से थोड़ी परेशानी एवं बहस हो सकती है। सामूहिक आयोजन में सम्मिलित होने का अवसर भी मिलेगा आपकी बुद्धि विवेक की प्रशंसा होगी फिर भी आज आप बाहर की अपेक्षा घर में समय बिताना पसंद करेंगे। घर का वातावरण भविष्य को लेकर थोड़ा चिंतित बनेगा संध्या के आसपास कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आंख गले संबंधित समस्या होने की संभावना है।

११कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज दिन विपरीत फल देने वाला रहेगा। स्वयं अथवा किसी पारिवारिक सदस्य का स्वास्थ्य अचानक खराब होने के कारण व्यर्थ की चिंता रहेगी दवाओं पर खर्च बढ़ेगा। कार्य क्षेत्र पर परिश्रम के अनुसार ही लाभ मिलेगा कम समय दे पाने के कारण नए कार्य विस्तार के विचार को टालना पड सकता है। सरकारी कार्यो में भी धन खर्च होने से आर्थिक कारणों से चिंता रहेगी परन्तु मध्यान के आस-पास थोड़े धन की आमद होने से दैनिक कार्य चलते रहेंगे। मध्यान से संध्या के बीच कोई दुखद समाचार मिलने की संभावना है। आज परिस्थितियां विपरीत रहने पर भी परिवार में तालमेल बना रहेगा।

१२)मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज दिन का अधिकांश भाग आशा से अधिक शुभ रहेगा। आज के दिन आकस्मिक घटनाएं अधिक घटित होंगी चाहे वो आर्थिक या पारिवारिक हों परिणाम लेदेकर आपके पक्ष में ही रहेगा। नौकरी पेशा जातको को भी आज मेहनत का फल मिलेगा सम्मान में वृद्धि के साथ आय के मार्ग खुलेंगे। बेरोजगारों को थोड़ा प्रयास करने पर रोजगार उपलब्ध हो सकता है। लेकिन आज आपका हाथ खुला रहने और खर्च भी अचानक होने से थोड़ी असहजता रहेगी परन्तु स्थिति पूर्ण रूप से आपके नियंत्रण में ही रहेगी। भाग्योन्नति के योग बनेगे। परिवार में प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। सेहत मे सुधार रहेगा।


संकलनकर्ता गोवत्स पंडित मोहित मुदगल
वक्ता नानी बाई रो मायरो

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: