.

जयपुर। राजकुमारी दीया कुमारी ने आज सिटी पैलेस में ‘मिशन कालाडी से केदार‘ यात्रा दल का स्वागत किया। यह दल सम्पूर्ण भारत से पवित्र मिट्टी ‘कलश ‘ में एकत्रित कर रहा है। इस अवसर पर दीया कुमारी ने गोविन्द देव जी मन्दिर से पवित्र मिट्टी का संग्रहण करके इस कलश में अर्पित किया।यह पवित्र मिट्टी केदारनाथ तीर्थस्थल के पास स्थित आदि गुरू शंकराचार्य की समाधिस्थल के पुर्ननिर्माण के काम आयेगी। यह समाधिस् थल गत वर्ष उत्तराखंड में आई विनाश कारी बाढ़ में बह गया था।
यह समूह इस कार्य के लिए पूरे भारत में भ्रमण कर रहा है और प्राकृतिक तबाही के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर जून मध्य तक केदारनाथ पहुंच जाएगा।
इस अवसर पर राजकुमारी दीया कुमारी ने कहा कि पवित्र कलश  की मिट्टी का स्वागत करना उनके लिए सम्मान की बात है। वे गोविन्द देव जी मंदिर की पवित्र मिट्टी इसमें सम्मिलित कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।इस टीम के प्रमुख, कर्नल (सेवानिवृत्त) एच. अशोक किनी ने जानकारी दी कि नई दिल्ली आधारित ‘फेथ फाउंडेशन‘ ने यह यात्रा केरल के कालाडी में 14 फरवरी से शुरू हुयी, जहां आदि गुरू सनकराचार्य ने जन्म लिया था। यह समूह देष के उन विभिन्न स्थानों से गुजर रही है, जो किसी न किसी प्रकार से आदिगुरू षंकराचार्य से सम्बंधित रहे हैं।
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: