.


नई दिल्ली ।   श्रावण मास के प्रथम सोमवार को महादेव मन्दिरों में भक्तों के  द्वारा विशेष पूजन एवं श्रृंगार के आयोजनों के साथ भोले भण्डारी के भजन  गुंजायमान होंगे। देश के  महादेव सहित सैकड़ों मन्दिरों में पूरे  श्रावण मास के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा प्रात: काल से रूद्रि, महिमन, शिव  चालीसा, शिव तांडव, स्त्रोत के पाठ के साथ-साथ बिल्व पत्र, धतूरां, विजीया,  घी, गंगाजल, दूध, शहद आदि से पूजन किया जाएगा तथा विशेष प्रकार के  फूलों से महादेव मंदिरों में प्रतिमाओं का श्रृंगार किया जाएगा। पूरे श्रावण मास  के दौरान महादेव मंदिरों में लाईटों की सजावट की जाएगी। श्रावण मास के  चलते शहर के महादेव मन्दिरों के आस-पास अस्थाई दुकानें लगेगी जहां  भक्तजनों के लिए माला, प्रसाद, नारियल तथा खाने-पीने की स्टालें भी होगी व  बच्चों के लिए झुले इत्यादि लगेंगे। मन्दिरों के पास मेलों सा माहौल होगा।
बगेचीयों में होगे भांग के सम्मेलन-
श्रावण मास में  महादेव मन्दिरों एवं बगेचीयों में विजया़ प्रेमियों के लिए भांग  के स मलेन के विशेष आयोजन होगें। जिसमें वाणियों/भजनों के साथ भांग  प्रेमी मस्ती के आलम में झूमेंगे।
शिव लिंगों का होगा निर्माण -
श्रावण मास में भक्तों द्वारा पवित्र सरोवरों से लाई गई मिटटी से भक्तजनों द्वारा  मंत्रोचार के साथ लाखों की सं या में शिव लिंग का निर्माण करेगें जिन्हें बाद में  अनुष्ठान के साथ तलाबों में विर्सजित कर दिया जाएगा।
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: