.





कावड व कलश यात्रा से भक्तिमय हुई छोटी काशी
  जयपुर । भोर की पहली किरण के साथ कंधों पर कावड़ लिए भक्तों ने जब एक स्वर में जयकारें लगाए तो अनायास ही छोटी काशी के रूप में विख्यात जयपुर नगरी भोले के रंग में रंगी दिखी। मौका था श्री डबल शंकर महादेव विकास समिति के तत्वाधान में रविवार को निकाली गई कावड व कलश यात्रा का, जिसमें भोले के भक्तों ने गलता से लाए पवित्र जल से शिव का अभिषेक किया। कावड़ यात्रा में शामिल हर कोई अपने हाथों से बाबा का अभिषेक करने के लिए आतुर दिखा। गलता तीर्थ से अलसुबह कावड में पवित्र जल भर कर रवाना हुए भक्तों का काफिला जैसे ही परकोटा क्षेत्र में पहुंचा तो शहरवासियों ने पलक पावंडे बिछा दिए। आयोजन समिति के संयोजक शरद खण्डेलवाल कावड़ यात्रा की अग्रिम पंक्ति में भोले की भक्ति में रंगे नजर आ रहे थे, उनके साथ चल रहे भक्तों का उत्साह भी देखते ही बन रहा था। भोले के जयकारों व भक्तिमय भजनों की प्रस्तुतति ने कावंड़ियों का उत्साहवर्धन किया। काॅवड यात्रा में सजे धजे घोडे, बैण्ड बाजे, कालबेलियाॅ नृत्य करते कलाकार, कच्ची घोडी, ढोल-तासे शामिल थे। भक्ति संगीत की मधुर लहरियों के बीच कावडिये झूम रहे थे और शिव का जयघोष कर रहे थे।
कलश यात्रा में झलकी श्रृद्धा, महापौर ने भी धारण किया सिर पर मंगल कलश
    कावड़ यात्रा के साथ जब कलश यात्रा का संगम चैडा रास्ता स्थित द्वारकाधीश मंदिर के बाहर हुआ तो वहां मौजूद हर कोई भक्त भोले की भक्ति में रंगा दिखा। केसरिया वस्त्र पहने जब महिलाएं सिर पर कलश धारण कर आगे बढ़ी तो जयपुरवासियों ने मार्गों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। चैड़ा रास्ता पर शहर के गणमान्य लोगो ने भगवान शिव की आरती उतारी। मंच पर परकोटा क्षेत्र के व्यापारियों के साथ जयपुर नगर निगम की महापौर श्रीमती ज्योति खण्डेलवाल ने भी इस भक्ति के महाउत्सव में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई तथा द्वारकाधीश मंदिर से महिलाओं के साथ कलश यात्रा में सम्मलित हुई।

बैंड बाजौ की मधुर स्वरलहरियों ने किया भक्ति से सारोबार
    कावड़ व कलश यात्रा के साथ चल रहे बैंड बाजों की मधुर स्वरलहरियों ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया। कैलाश के निवासी नमोः बार बार हो, तेरा पल पल बीता जाए, मुख से जपले नमः शिवाय तथा पिए भंग का पियाला देखों शिव मतवाला सरीखे भजनों की स्वरलहरियों ने भक्तों को नाचने पर मजबूर कर दिया। कलश यात्रा में चल रही महिलाओं ने जब एक स्वर में भोले-पार्वती से ओत-प्रोत भजनों की बयार बहाई तो छोटी काशी शिवमयी होती नजर आई।
कावडियों व कलश यात्रा का जगह-जगह फूल बरसाकर स्वागत
    गलता तीर्थ से पवित्र जल भर कर रवाना हुए भक्तों का काफिला जब चैड़ा रास्ता स्थित द्वारकाधीश मंदिर पहुॅचा तो वहां पहले से ही कावडियों के स्वागत के लिए शहरवासी तत्पर नजर आए। द्वारकाधीश मंदिर से प्रारंभ हुई कलश व कावड यात्रा के साथ त्रिपोलिया बाजार, छोटी चैपड, किशनपोल बाजार, अजमेरी गेट, इंदिरा बाजार, होते हुए आयोजन स्थल श्री डबल शंकर महादेव मंदिर पहुॅची। विभिन्न मार्गों पर शहर के व्यापारियों एवं अन्य भक्तों ने पुष्पवर्षा कर कावड़ियों व कलश यात्रा का स्वागत किया।
     


Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: