.

बीकानेर ।  पाप का प्रतीक बने रावण और सहयोगी बने उनके भाई मेघनाथ व कुंभकर्ण के प्रतिकात्मक  पुतलों सहित स्वर्ण निर्मित लंका का दहन भगवान श्रीराम के हाथों हुआ। भगवान राम के एक बाण से रावण  परिवार के पुतलों का दहन हुआ।  बीकानेर दशहरा कमेटी की ओर से करणीसिंह स्टेडियम में और श्रीराम  लक्ष्मण दशहरा कमेटी की मेडिकल कॉलेज मैदान सहित धरणीधर खेल मैदान,जस्सूसर गेट, नत्थूसर  बास,भीनासर आदि स्थानों पर धूं धूं करते रावण के अहंकार का दहन हुआ। इससे पूर्व बीकानेर दशहरा  कमेटी की झांकी रानीबाजार स्थित कमेटी कार्यालय से रवाना हुई। झांकी में कई मनभावन दृश्यों ने लोगों को  आकर्षित किया। एक तरफ भगवान श्रीराम की वानर सेना जयश्रीराम का उद्घोष करती वहीं दूसरी ओर रावण  सेना के दैत्य हाथों में तलवार और भाले लिये जय लंकेश के नारे लगाते हुए युद्ध के लिए आतुर दिखाई दिये।  रथ पर सवार भगवान श्रीराम चेहरे पर तेज और हाथ में तीर कमान लिये तो लक्ष्मण दैत्य सेना को ललकारते  नजर आये वहीं सीता पास में बैठी राम नाम का जाप करती हुई नजर आई।  वीर हनुमान जयश्रीराम के  उद्घोष करते हाथ में गदा लिये रावण सेना पर कहर बरसाते दिखाई दिए। दूसरी ओर रावण ने दंभ भरे  अ_हास लगाए और कुंभकर्ण ने नींद में खर्राटे भरे और मेघनाथ ने राम लक्ष्मण को युद्ध के लिए ललकार  लगाई। इसके अलावा अन्य देवी देवताओं और ऋषि-मुनियों, वानर सेना, दैत्य और रावण सेना व राक्षस के  पात्रों ने अपनी कला से लोगों को आनन्दित किया। झांकी का जगह-जगह पर भव्य स्वागत किया गया। जिन  मार्गों से झांकी गुजरी वहां दोनों ओर लोगों की भीड़ जिनमें महिलाएं व पुरुषों के अलावा बच्चों की कतारें झांकी  देखने को लालायित नजर आई। स्थानीय ईदगाह बारी के अन्दर माहेष्वरी भवन के पास युवकों ने रावण दहन  का आयोजन रखा। जिसको देखने के लिए आसपास मौहल्ले के अनेक दर्षनार्थी उपस्थित थे। जय बाबा  भैरुनाथ कल्ब की और से आयोजित इस समारोह के दौरान रावण, कुभकरण और मेघनाद के पुतले दहन  किये गये। भगवान श्रीराम की जीत की खुषी एवं अन्याय के प्रतीक रावण को जलता देखकर सभी की आखों  में एक अलग ही खुषी नजर आ रही थी। कार्यक्रम में योगेष व्यास, योगेष गोपाल पुरोहित, कार्तिक रंगा,  किषन रंगा, रोबिन बिस्सा, रवि स्वामी, मनोज, अषोक, संतोश रंगा ने अपना सहयोग दिया।
यह रहा झांकी का मार्ग
रानीबाजार , चौपड़ा कटला, स्टेशन रोड, कोटगेट, पुराना जेलरोड से ठंठेरा मोहल्ला होते हुए बड़ा बाजार,  आचार्यों का चौक से मोहता चौक, तेलीवाड़ा, महात्मा गांधी मार्ग, बड़ा हनुमान मंदिर से जूनागढ़ होते हुए  करणीसिंह स्टेडियम ।
ये रहे अतिथि
बीकानेर दशहरा कमेटी से जुड़े शिवाजी आहूजा ने बताया कि करणीसिंह स्टेडियम में रावण परिवार के दहन   कार्यक्रम अतिथि सांसद अर्जुनराम मेघवाल, विधायक सिद्धीकुमारी, पूर्व राज्य वित्त आयोग अध्यक्ष डॉ. बीडी  कल्ला, संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में किया जाएगा। आहूजा ने बताया  कि इस बार दशानन के चेहरे के आसपास गोल घेरे में पांच मुख और दायें बायें दो-दो मुख बनाये गये ।
हवा ने बढ़ाई मेहनत
मेडिकल खेल मैदान में आई तेज हवा ने लंका को तहस नहस करने के अलावा रावण की टांगों को तोड़  दिया। इसके अलावा कुंभकर्ण की भी एक टांग टूट गई। मौके पर कारीगरों ने हवा थमने का इन्तजार किया  और तत्परता के साथ नई टांगे बनाकर रावण को लगाई।
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: