.


दिल्ली में राजस्थान रत्नाकर एवं राजस्थान क्लब के
नई दिल्ली। दिल्ली की प्रमुख समाजसेवी संस्थाओं राजस्थान रत्नाकर एवं राजस्थान क्लब द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय दिवाली मेलों में जन सैलाब उमड़ा।
राजस्थान रत्नाकर द्वारा दिल्ली के पीतमपुरा टी.वी. टॉवर के पास नेताजी सुभाष प्लेस मेट्रो स्टेशन, दिल्ली हाट एवं गुरू गोविंद सिंह कॉलेज से सटे मैदान में ‘राजस्थान रत्नाकर’ दिवाली मेले में भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आयोजकों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
       राजस्थान रत्नाकर के चेयरमेन श्री राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि संस्था द्वारा पिछले करीब चार दशकों से प्रतिवर्ष आयोजित किया जा रहा यह मेला दिल्ली का सबसे बड़ा दिवाली मेला है, जिसमें पर्यावरण स्वच्छता और राजस्थान की अनूठी संस्कृति को उजागर किया गया है। इस भव्य मेले में श्री बांके बिहारी की भव्य झांकी, राजस्थानी लोक नृत्यों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, पुरानी दिल्ली के चाट-खोमचे एवं स्वादिष्ट व्यंजन, बच्चों के लिए आमोद-प्रमोद के साधन आदि जन आकर्षण का मुख्य केंद्र बने।
        संस्था के प्रधान श्री पुष्पेन्द्र गोयल ने बताया कि दो दिवसीय दिवाली मेला में  फिल्मी कलाकारों के साथ-साथ एशियन कलाकारों का ‘एरियल डांस’  आदि, मुद्रा संस्था द्वारा संयोजित सांस्कृतिक संध्या में जे.के.साउंड के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत ‘रॉक बैंड’ का कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहे। साथ ही मेला प्रांगण में रखी गई ‘’हेरिटेज कार‘‘  के सामने और ‘राजस्थानी साड़ियों’ के  विशाल बाजार में भारी भीड़ रही।
        संस्था महामंत्राी श्री शंकर जयपुरिया ने बताया कि मेला में हस्तशिल्प वस्तुओं के विभिन्न स्टॉल और मेला प्रांगण पर बहुरंगी रोशनी और साज-सज्जा वातानुकुलित शौचालय वाहन आदि की दर्शकांे ने प्रशंसा की।

इसी प्रकार ’’राजस्थान क्लब’’ द्वारा नेताजी सुभाष प्लेस पीतमपुरा में आयोजित मेला भी आकर्षण रोशनी से सजा। क्लब के अध्यक्ष के अनुसार मेले में विशिष्ट लोगों और सितारों को आमंत्रित किया गया है। साथ ही इसके अलावा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में डांडिया की विशेष प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही।
..................................

फोटो कैप्शनः- नई दिल्ली मंे राजस्थान रत्नाकर द्वारा आयोजित दिवाली मेला में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देते राजस्थान की कालबेलियां और अन्य कलाकार, मेला में सजी हेरिटेज कार और राजस्थानी साड़ियों का बाजार।

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: