.


बीकानेर। अमेरिका के राष्ट्रपति बाराक ओबामा व देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक मार्च को बीकानेर आ रहे है। इन  दोनों के बीच यहां कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे और दोनों देशों के मध्य व्यापारिक,समसामयिक हालातों पर चर्चा की  जायेगी। मौका होगा पुष्करणा स्टेडियम में आयोजित होने वाले फागणिया फुटबाल मैच का। एक मार्च को पुष्करणा  स्टेडियम के हरे भरे मैदान में हो जा रहे इस फुटबाल मैच में बॉलीबुड व हॉलीबुड के नायक नायिकाएं भी अपने खेल का  हुनर दिखायेगे। वही देव लोग से भी कई देवी देवता,पुष्करणा स्टेडियम में धरती लोग के लोगों के साथ फुटबाल खेलेंगे   तथा यम लोग से भी अनेक राक्षस फुटबाल में अपना जौहर दिखायेगें। इस आयोजन को लेकर शहर के होली के रसियों  ने तैयारियां शुरू कर दी है। फागणिया फुटबाल समिति के सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि इस मैच को लेकर  युवाओं में खासा उत्साह है। विभिन्न श्वांग रूप धारण किये हुए युवा से बुर्जुग फिल्मी जगत की सनी लियोन,आलिया  भट्ट,दीपिका पादुकोण,अनुष्का शर्मा इत्यादि के साथ फुटबाल खेलेंगे। इनके अलावा विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली,  शिखर धवन और धोनी बल्ला पकड़े फुटबाल के पीछे भागेंगे। महिला व पुरुष स्वांगों के बीच होने वाले इस ऐतिहासिक  फुटबाल मुकाबले में रावण, कंस और यमराज पुरूषों की टीम की अगुवाई करेंगे जबकि पर वसुन्धरा राजे,सुषमा  स्वराज,स्मृति ईरानी पर महिला टीम की रक्षा पंक्ति का भार होगा। बृजु भा व्यास की स्मृति में आयोजित होने वाले इस  मैच को लेकर शहर वासियों में खासा उत्साह है। अवकाश का दिन होने के कारण बड़ी संख्या में शहरवासी भी रंगबिरंगी  पाग पहने मैदान में हूटिंग करते नजर आयेंगे। आयोजन समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल रंगा,शंकर पुरोहित, भरत  पुरोहित, विजय शंकर हर्ष, गोपाल कृष्ण हर्ष व्यवस्थाएं संभालेंगे।
फागोत्सव शनिवार को 
आचार्य धरणीधर महादेव मंदिर प्रांगण में शनिवार को फागोत्सव आयोजन होगा। धरणीधर महादेव मंदिर विकास एवं  पर्यावरण समिति कें दुर्गा शंकर आचार्य ने बताय कि श्रीजी उपासना संगम, आचार्य धरणीधर ट्रस्ट, भक्त मंडल, सनातन  धर्म, सत्संग समिति के सयुक्त तत्वाधान में होने वाले फागोत्सव कार्यक्रम में धरणीधर महादेव का भव्य श्रृंगार अजमेंर से  मंगवाएॅ गुलाब के पुष्पों से किया जायेगा। होली ब्रज गीतों के रसिया गोपाल बिस्सा एंड पार्टी, लक्ष्मीनाथ मंदिर, फांग  मंडल, एवं महिला सदस्यों द्वारा फागोत्सव संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु  विभिन्न समितियों का गठन किया है। फागोत्सव कार्यक््रम आयोजन ट्रस्ट अध्यक्ष रामकिशन आचार्य के निर्देशन में  आयोजित किया जायेगा।इस अवसर पर एक क्विटल गुलाब के पुष्प, रंग, गुलाब, सुगंध से भगवान को फाग खिलाया  जायेगा।
फागोत्सव निकली गेर
खेलनी सप्तमी के अवसर पर बुधवार को नागणेचेजी मंदिर में शाकद्वीपीय समाज के लोगों द्वारा फागोत्सव का आयोजन  हुआ। इस अवसर पर नागणेचेजी की प्रतिमा का अभिषेक पूजन कर फाग खिलाई गई। इस दौरान होली धमाल व फाग  गीतों की प्रस्तुतियां दी। परम्परानुसार शाकद्वीपीय समाज की गेर निकली। जो शहर के विभिन्न मार्गोंं से होती हुई सेवग  चौक तक पहुंची। इस दौरान सामूहिक भोज का आयोजन सामाजिक स्तर पर सूर्य भवन-नाथसागर, मुन्धाड़ा सेवगों की  बगेची-नत्थूसर गेट, हंसावतों की तलाई-गंगाशहर रोड, शिवशक्ति भवन-डागों चौक, जेनेश्वर भवन-जसोलाई तलाई व  मदन मोहन भवन-मोहताचौक में आयोजित हुए।


थम्भ पूजन 26 को
 होली के अवसर पर होने वाले आठ दिवसीय कार्यक्रमों का शुभारंभ 26 को शहर के विभिन्न मोहल्लों में सदियों पुरानी  परंपरा के साथ होगा। थम्भ पूजन परंपरा के क्रम में कीकाणी व्यासों का चौक, लालाणी व्यासों का चौक, चौथाणी ओझा  चौक व सुनारों की गुवाड़ में वेदोक्त मंत्रोचारण के साथ पहले भूमि पूजन, थम्भ शुद्विकरण व थम्भस्थ देवताओं का पूजन  कर थम्भ रोपण किया जायेेगा। थम्भ रोपण और पूजन के दौरान डफ पर होली धमाल गीतों की प्रस्तुतियां दी जायेगी।
 होलिका महोत्सव 2 मार्च को
 श्री माहेश्वरी नवयुवक मण्डल का होलिका महोत्सव व प्रीतिभोज कार्यक्रम 2 मार्च को नृसिंह भवन में आयोजित होगा।  मण्डल अध्यक्ष सुनील सारड़ा ने बताया कि कार्यक्रम शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा । चंग व नगाड़ों की थाप पर  होली गीत-संगीत  के साथ लॉटरी निकालकर पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: