पुष्करणा समाज के आठ फरवरी को होने वाले सावे को लेकर खोळा भरने के कार्यक्रम रविवार से शुरू हुए। खोळा भराई की रस्म के साथ ही दोनो परिवारों की महिलाओं द्वारा गीतो के माध्यम से जहा हास्य व्यंग्य शुरू हो चुके है वही सगा-सगी के विरूद्व टपा गीतो के माध्यम से उनके खाने-पीने,रहने, कार्य करने ,साथ घूमने,सगी की आदतो ,सगे के भोळे होने आदि को लेकर करारे व्यंग्य किये जा रहे है। सावा धमाल 7 को बीकानेर। पुष्करणा सावे के अवसर पर बारह गुवाड़ चौक में सात फरवरी को सावा धमाल कार्यक्रम आयोजित होगा।
.

बीकानेर। पुष्करणा समाज के आठ फरवरी को होने वाले सावे को लेकर खोळा भरने के कार्यक्रम रविवार से शुरू हुए। खोळा  भराई की रस्म के साथ ही दोनो परिवारों की महिलाओं द्वारा गीतो के माध्यम से जहा हास्य व्यंग्य शुरू हो चुके है वही  सगा-सगी के विरूद्व टपा गीतो के माध्यम से उनके खाने-पीने,रहने, कार्य करने ,साथ घूमने,सगी की आदतो ,सगे के भोळे  होने  आदि को लेकर करारे व्यंग्य किये जा रहे है।
वही आदर सत्कार में रहने वाली कमियों को भी गीतो के माध्यम से व्यक्त किया जा रहा है। खोळ भराई की रस्म के दौरान  वर एवं वधू पक्ष द्वारा खोळा भरनें की रस्म का निर्वहन किया गया। वधू पक्ष द्वारा जहा पंचमेवा से लडके का खोळा भरा गया  । वही वर पक्ष द्वारा भी लडकी का खोळा भरा गया। इस दौरान दोनो पक्षो की महिलाओं द्वारा अंगल-मंगल ,तिलक कर  लडके-लडकी का मुंह मीठा करवाया  गया। खोळो के दौरान वर पक्ष के लोग वधू पक्ष के यहां पहुंचे ।
यहा उनका आदर सत्कार के साथ मुह मीठा करवाकर चेहरे रंगने व पेचा बांधने की रस्म हुई । महिलाओं के भी चेहरे रंगे  गये। दिन भर चले इस कार्यक्रम के दौरान मांगलिक गीतो के साथ जहा वर-वधू के मंगलमय जीवन की कामनाएं की गई  ।  हालांकि खोळा भरने के लिए कोई निश्चित तिथि नही है मगर 6 फरवरी तक खोळे भरने के कार्यक्रम होंगे। इस दौरान  प्रसाद भेजने का कार्यक्रम भी होगा। वही पुष्करणा सावे को लेकर घर-घर में तैयारियां चल रही है।
खोळो के साथ -साथ मन्ना,गणेश परिक्रमा,बारात,जान,बरी कार्यक्रमों के लिए आने वाले बारातियों व सगे-संबधियों के  लिए मैन्यू तैयार हो चुके है। कुछ स्थानों पर मिठाईयां भी बननी भी शुरू हो चुुकी है। सामूहिक सावे के लिए भवन,रसोईये  ,पण्डित,टैन्ट सामान, रथ, घोडी, बाजा, इलैक्ट्रिक सजावट ,फोटोग्राफर आदि सभी की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। घर-घर  में मांगलिक गीत गूंज रहे है।
व्यास जाति की कन्याओं के हाथधान 5 को
पुष्करणा सावे के कार्यक्रम के अनुसार समाज की व्यास जाति की कन्याओं के हाथधान 5 फरवरी को होंगे। वही सर्वत्र  विवाह संस्कार कार्यक्रम के अनुसार हाथधान 6 फरवरी को ,मातृका स्थापना व गणेश परिक्रमा 7 फरवरी को तथा विवाह  संस्कार 8 फरवरी को गोधूली वेला कर्क लग्र में होंगे।
सावा महादेव-पार्वती के नाम से होगा। सावा कार्यक्रम के अनुसार बरी का मुहुर्त 9 फरवरी को है जबकि जान का मुहुर्त 10  फरवरी को होगा। वहीं सावा कार्यक्रमों के अनुसार समस्त जाति के यज्ञोपवित संस्कार के आयोजन 6 व 8 फरवरी को  आयोजित होंगे। 6 फरवरी को होने वाले यज्ञोपवित संस्कार के लिए हाथ धान 4 को, मातृका स्थापना एवं गणेश परिक्रमा  5 को तथा यज्ञोपवित 6 फरवरी को होंगे। 8 फरवरी को होने वाले यज्ञोपवित संस्कार के लिए हाथ धान 6 को, मातृका  स्थापना एवं गणेश परिक्रमा 7 को तथा यज्ञोपवित 8 फरवरी को होंगे।
सावा धमाल 7 को
बीकानेर। पुष्करणा सावे के अवसर पर बारह गुवाड़ चौक में सात फरवरी को सावा धमाल कार्यक्रम आयोजित होगा।  रमक-झमक संस्था के प्रहलाद ओझा के अनुसार  गीतों के इस कार्यक्रम में आरके सूरदासाणी एंड पार्टी विवाह से जुड़े  बना, घोड़ी, सुहाग, जंवाई, गणेश व धमाल के गीतों की प्रस्तुति देंगे। सावे के लिए सात फरवरी को गणेश परिक्रमा के  अवसर पर सभी परिक्रमाओं में शामिल लोगों का चौक में स्वागत किया जाएगा। सावा प्रश्नोत्तरी के तहत सोमवार को  मोहता चौक, आचार्य चौक सहित अनेक स्थानों पर सावा प्रश्नोत्तरी के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: