.
    ✴️✴️✳️✳️✳️💠💠💠✳️✳️✳️✴️✴️
 *26 अगस्त 2020,बुधवार को श्रीराधा अष्टमी है। जन्माष्टमी के पूरे 15 दिन बाद ब्रज के रावल गांव में राधा जी का जन्म हुआ । भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधाष्टमी व्रत रखा जाता है। पुराणों में राधा-रुक्मिणी को एक ही माना जाता है। जो लोग राधा अष्टमी के दिन राधा जी की उपासना करते हैं, उनका घर धन संपदा से सदा भरा रहता है। राधा अष्टमी के दिन ही महालक्ष्मी व्रत का आरंभ होता है।
श्री राधा रानी भगवान श्री कृष्ण की शक्ति माना जाता है. भगवान कृष्ण के बिना राधा जी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इस बार राधा अष्टमी के दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं. इस दिन आप भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा कर सकते हैं.

✳️जन्माष्टमी के 15 दिन बाद मनायी जाती है राधा अष्टमी✴️✳️💠

15 दिन पहले यानी भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव यानी जन्माष्टमी मनाई जाती है. राधा रानी द्वापर युग में प्रकट हुईं. उनका प्राकट्य मथुरा के रावल गांव में वृषभानु जी की यज्ञ स्थली के पास हुआ. उनकी माता का नाम कीर्ति और पिता का नाम वृषभानु है‌.

✳️💠✴️राधा अष्टमी पूजा विधि✳️✴️💠

इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान कर पवित्र हो जाएं. फिर आप स्वच्छ कपड़ा पहनें. एक चौकी पर पीला कपड़ा बिछाएं. उस पर श्री राधा कृष्ण के युगल रूप की प्रतिमा या फोटो विराजित करें. प्रतिमा पर फूलों की माला चढ़ाएं. चंदन का तिलक लगाएं. साथ ही तुलसी पत्र भी अर्पित करें. राधा रानी के मंत्रों का जप करें. राधा चालीसा और राधा स्तुति का पाठ करें. श्री राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण की आरती करें. आरती के बाद पीली मिठाई या फल का भोग लगाएं.

✴️✳️💠पुराणों के अनुसार राधा अष्टमी *💠✳️✴️

✴️ स्कंद पुराण के अनुसार राधा श्रीकृष्ण की आत्मा हैं। इसी कारण भक्तजन सीधी-साधी भाषा में उन्हें 'राधारमण' कहकर पुकारते हैं।
✳️ पद्म पुराण में 'परमानंद' रस को ही राधा-कृष्ण का युगल-स्वरूप माना गया है। इनकी आराधना के बिना जीव परमानंद का अनुभव नहीं कर सकता।
✴️भविष्य पुराण और गर्ग संहिता के अनुसार, द्वापर युग में जब भगवान श्रीकृष्ण पृथ्वी पर अवतरित हुए, तब भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन महाराज वृषभानु की पत्नी कीर्ति के यहां भगवती राधा अवतरित हुई। तब से भाद्रपद शुक्ल अष्टमी 'राधाष्टमी' के नाम से विख्यात हो गई।
✳️ नारद पुराण के अनुसार 'राधाष्टमी' का व्रत करनेवाला भक्त ब्रज के दुर्लभ रहस्य को जान लेता है।
✴️ पद्म पुराण में सत्यतपा मुनि सुभद्रा गोपी प्रसंग में राधा नाम का स्पष्ट उल्लेख है। राधा और कृष्ण को 'युगल सरकार' की संज्ञा तो कई जगह दी गई है।

🕉🕉🕉 मास्क लगाएं ,कोरोनावायरस भगाए🕉🕉🕉
🇮🇳 🇮🇳 राष्ट्रहित  सर्वोपरि  🇮🇳 🇮🇳
https://m.facebook.com/mhakal82/
पंडित :- भानुप्रकाश शर्मा
 सम्पर्क :-  8233231767
सम्पर्क :-  8949649257
महाकाल ज्योतिष, जड़ाऊ मेड़ता, नागौर(राज.)
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: