.


रिपोर्ट - प्रदीप कुमार सैनी 

कहते है समय बड़ा बलवान होता है इसकी आप सभी बानगी तो देख चुके है की कोरोना के चलते क्या हुई है 

खाटूश्यामजी में इस बार नहीं भरेगा फाल्गुनी लक्खी मेला

दांतारामगढ़।
प्रख्यात खाटूश्यामजी का फाल्गुनी लक्खी मेला इस बार नहीं भरेगा। कोरोना संक्रमण के चलते 14 से 24 मार्च तक श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन एप के माध्यम से भी दर्शन बंद रहेंगे। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। 350 वर्ष के इतिहास में यह पहला मौका है, जब फालगुन की एकादशी को श्रद्धालु श्याम बाबा के दर्शन नहीं कर पाएंगे। इस दिन दस लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शनों के लिए देश-विदेश के विभिन्न कोनों से खाटूश्यामजी आते हैं। बैठक में श्याम मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों, प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने भाग लिया।

कोरोना ने किया आस्था का रंग फीका

खाटू के श्याम की आस्था का रंग देश के विभिन्न कोनों के साथ विदेशों तक फैला है। प्रवासी श्रद्धालु फाल्गुन मास लगने के साथ ही खाटू आ जाते हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालु पदयात्रा करते हुए खाटू पहुंचते हैं। इसके साथ ही सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के लिए भंडारे लगते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण लोगों की आस्था पर भारी पड़ गया हैं।

एप पर बढ़ाई जाएगी संख्या

सीकर जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी का कहना है कि मंदिर कमेटी के साथ हुई बैठक में इस बार खाटूश्यामजी का लक्खी मेला नहीं भरवाने का निर्णय किया हैं। कोरोना संक्रमण के चलते मेला अवधि में मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। इससे पहले एप के माध्यम से श्रद्धालुओं को दर्शन करवाने की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही हैं।

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: