.

- पश्चिमी क्षेत्र अग्रवाल सम्मेलन अध्यक्ष केके गुप्ता के सानिध्य में निकली यात्रा

- अग्रवाल समाज बनाएगा 500 करोड़ रूपये से महालक्ष्मीजी का भव्य मंदिर

पाली।

अखिल भारतीय अग्रवाल समाज द्वारा निकाली जा रही आद्य महालक्ष्मीजी की रथ यात्रा शनिवार को पाली जिले के बाली, रानी व फालना कस्बे मे पहुंची। यात्रा मे पश्चिमी राजस्थान अग्रवाल सम्मेलन के अध्यक्ष केके गुप्ता एवं सचिव राकेश अग्रवाल का सानिध्य रहा। यात्रा के पहुंचते ही सभी समाजजनो मे अपार उत्साह छा गया। समाजजन नाचते-झूमते इस यात्रा मे सम्मिलित हुए।
इस अवसर पर समाज अध्यक्ष तथा स्वच्छ भारत मिशन संयोजक गुप्ता ने कहा कि कुलदेवी आद्य महालक्ष्मी के मंदिर का भव्य निर्माण अग्रसेन धाम अग्रोहा हरियाणा में हो रहा है। इस रथ यात्रा का उद्देश्य जन-जन को मंदिर निर्माण के साथ भावनात्मक रूप से जोडऩा है। यह यात्रा दुनिया की पहली ऐसी यात्रा होगी जो भारत के हर कस्बे एवं शहर तक जाकर करीब 11 लाख किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। यात्रा का मुख्य उद्देश्य अग्रवाल समाज को संगठित और एकत्रित करना मजबूत करना तथा आपस में एक दूसरे को जोडऩा एवं हमारे भगवान श्री अग्रसेन जी महाराज के धाम में कुलदेवी लक्ष्मी जी के भव्य मंदिर का निर्माण चल रहा है। लक्ष्मी जी के मंदिर निर्माण में सबका सहयोग रहे उसे हेतु एक शीला हुंडी जिसका मूल्य 500 रूपये पर सिला रखा गया है। उन्होने कहा कि समाज में इसको लेकर अनेकों प्रकार की चर्चाएं हुई जिसमें समाज को मजबूत बनाने के लिए तथा मां लक्ष्मी के मंदिर का निर्माण हेतु सभी ने यथा योग सहयोग दिया। इस यात्रा में विजयनगर के समाज के लोगों ने भी बढ़-चढकऱ भागीदारी निभाई। समाज में इस महालक्ष्मी के रथ यात्रा से आमजन में एक नया जोश उत्पन्न हुआ। आपस में सारे विवाद खत्म करके समाज को संगठित करने के लिए हर व्यक्ति दृढ़ संकल्प रहा। समाज की महिलाओं ने भी बढ़-चढकऱ अपनी हिस्सेदारी निभाई तथा समाज का नेतृत्व करने वाली मातृशक्ति ने भी संकल्प लिया कि हम समाज को आगे लाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे तथा घटती हुई राजनीतिक क्षेत्र में हम भी हिस्सा लेंगे।

गुप्ता ने बताया कि हम अग्रवाल इतने श्रेष्ठ कुशल दिमाग और धनाढ्य होते हुए भी राजनीति में बहुत पीछे हैं जबकि देश की राजनीति में हमारे समाज का बहुत बड़ा योगदान है। राजनीति में हमारा पीछे रहने का मुख्य कारण हम संगठित नहीं होने के कारण इसका हर्जाना भुगत रहे हैं। अब हमें हर हाल में संगठित होना है जिससे हमारी राजनीति भागीदारी बन सके तथा हम देश के उत्थान के लिए सेवाएं दे सकें। उन्होने कहा कि हम पूरे देश में करीब 8 करोड़ के आस पास रहते हैं तथा देश के कोने कोने में बसे हुए हैं। व्यापार से 80 प्रतिशत लोग जुड़े हुए हैं जो रोजगार देने में भी श्रेष्ठ हैं तथा आमजन से हमारा जोड़ा बहुत ज्यादा है। वह व्यापारिक दृष्टि से तथा हमारे निजी संबंधों से संबंध रखता है। देश की अर्थव्यवस्था में भी हमारा बहुत बड़ा योगदान है। टैक्स जो हम चुकाते हैं उससे सरकारें चलती है तथा सबसे ज्यादा अगर इस देश में शोषण या प्रताडि़त किसी को किया जा रहा है तो वह अग्रवाल समाज है।

समाज अध्यक्ष गुप्ता ने समाज के युवाओं को भी संदेश देते हुए कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण व जल संचय - जल संरक्षण आम जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं। हमने स्वच्छता के दम पर राजस्थानी नहीं अपितु देश और दुनिया में ख्याति प्राप्त की है इसमें सबसे बड़ा सहयोग आमजन का होता हैं। जिसको हमारे द्वारा अनेकों प्रयास कर आम जनता को इस की महत्वता बताकर प्रेरित करने का कार्य सर्वप्रथम किया। स्वच्छता कोई जादू नहीं, हर व्यक्ति के जीवन में स्वच्छता का बहुत बड़ा महत्व है और इसे समझने की आवश्यकता भी हैं। जिसने इसकी आवश्यकता समझी हैं। उसने इसे अपनाया भी हैं।  स्वच्छता पुण्य का काम है जिसे जीवन का स्तर बढ़ाने के लिये, एक बङी जिम्मेदारी के रुप में हर व्यक्ति को इसका अनुकरण करना चाहिये। हमें अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता, पालतू जानवरों की स्वच्छता, पर्यावरण की स्वच्छता, अपने आस-पास की स्वच्छता, और कार्यस्थल की स्वच्छता आदि करनी चाहिये। हमें पेड़ों को नहीं काटना चाहिये और पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिये पेड़ लगाना चाहिये। ये कोई कठिन कार्य नहीं है, लेकिन हमें इसे शांतिपूर्ण तरीके से करना चाहिये। ये हमें मानसिक, शारीरिक, समाजिक और बौद्धिक रुप से स्वस्थ रखता है। सभी के साथ मिलकर उठाया गया कदम एक बड़े कदम के रुप में परिवर्तित हो सकता है। जब एक छोटा बच्चा सफलतापूर्वक चलना, बोलना, दौडऩा सीख सकता है और यदि अभिभावकों द्वारा इसे बढ़ावा दिया जाए, तो वो बहुत आसानी से स्वच्छता संबंधी आदतों को बचपन में ग्रहण कराया जा सकता है।

पश्चिमी राजस्थान अग्रवाल सम्मेलन के सह सचिव राम किशोर गोयल फालना ने बताया कि 18 दिसम्बर रविवार को सुमेरपुर, 19 दिसम्बर को पाली एवं 20 दिसम्बर को सोजत रायपुर होते हुए महालक्ष्मीजी की रथयात्रा चुरू जिले में प्रवेश करेगी।

Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: