.
                                                तीज की सवारी 30 व 31 जुलाई को


जयपुर। शाही धूमधाम और जलूस के रूप में पारंपरिक तीज की सवारी 30 और 31 जुलाई को निकाली जाएगी। यह सवारी शाम 6 बजे त्रिपोलिया गेट (सिटी पैलेस) से शुरू होगी जो त्रिपोलिया बाजार, छोटी चैपड़ और गणगौरी बाजार से होते हुए चैगान स्टेडियम में पहुंचकर समाप्त होगी। यह जुलूस राज्य के पर्यटन विभाग, सिटी पैलेस, जिला प्रषासन जयपुर और जयपुर नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।
पर्यटन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, पारंपरिक तीज महोत्सव पर्यटकों, यात्रा व्यवसाय और स्थानीय जनता के महान उत्साह व जोष के साथ आयोजित किया जाता है। इस जुलूस में विषेष रूप से सजाए गए ऊंट व घोड़े शामिल होंगे और कच्ची घोड़ी, गैर, कालबेलिया और चकरी नृत्य जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस जुलूस में तोप गाड़ी, बैलगाड़ी, घोड़ा बग्घी और सजाया गया रथ शामिल होंगे। साथ ही कई बैंड ग्रुप भी अपने पूरे समूह के साथ इसमें शामिल होंगे। तीज माता की सवारी इस जुलूस के लगभग आखिर में होगी जो चैबदार के साथ होगी।
पर्यटन विभाग के द्वारा आयोजित इस जुलूस के द©रान पर्यटकों के लिए फोटोग्राफी के विषेष इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत पर्यटक त्रिपोलिया गेट के सामने स्थित हिन्द होटल की छत पर से फोटोग्राफी कर सकेंगे।
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: