.
आचार्य रणजीत स्वामी 
राशिफल माह दिसम्बर 2016

मेष 

आप मानसिक हताशा, निराशा या आलस अथवा स्वास्थ्य की समस्या के कारण इच्छित कार्य पूर्ण नहीं होने से मन ही मन बेबसी का अनुभव करेंगे। यदि संभव हो तो आप नियमित शिवजी की पूजा करें, शिवलिंग को जल चढ़ाए और चांदी की कोई चीज़ अपने पास रखने से मानसिक चिंता हल्की होगी। महीने के दूसरे सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी। इस समय आपका मन प्रफुल्लित और आनंदित रहेगा।

जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने का कार्यक्रम बनेगा और आपको किसी भी कार्य में जीवन साथी का सहयोग और मार्गदर्शन मिलता रहेगा। आप के स्वभाव, व्यवहार में रसिकता तथा खेल भावना प्रकट होगी। कला, संगीत, सिनेमा आदि में रुचि जागृत होगी उत्तरार्ध की शुरुआत में पारिवारिक कलह के कारण मन तनाव ग्रस्त हो सकता है। आर्थिक नुकसान होने की संभावना बन रही है। व्यवसाय में हिस्सेदार के साथ मतभेद होने की संभावना बन रही है। 18 तारीख़ के बाद आपको कुछ समय के लिए संतान के स्वास्थ्य या पढ़ाई से संबंधित कोई दुविधा परेशान कर सकती है। आप महसूस करेंगे कि निर्णय शक्ति कम हो रही है। प्रेम संबंध या प्रिय व्यक्ति के साथ विचारों में मतभेद रहने की संभावना है।

वृषभ 

इस महीने का शुरुआती समय आप आनंद, उत्साह और रोमांस के मूड में व्यतीत करेंगे। आपको भाग्योदय के लिए अच्छे अवसर मिलेंगे। घूमने-फिरने और मौज मस्ती में अधिक डूबे रहने के कारण आप अपने काम के प्रति थोड़े से लापरवाह भी हो सकते हैं। विपरीत लिंगी के प्रति आकर्षित होंगे। नौकरीपेशा जातकों के बॉस के साथ संबंध अच्छे नहीं रहेंगे। सरकारी कामों को पूर्ण करने में मुश्किल या देरी हो सकती है। सूर्य आपकी राशि से अष्टम भाव में होने से स्वास्थ्य में तकलीफ रहेगी।

कार्य क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं, जो भविष्य में आपके लिए खूब लाभदायी सिद्ध होगा। अचल संपत्ति या वाहन संबंधी समस्या और स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होगी। कोई धार्मिक यात्रा या पूजा भी हो सकती है। जो विद्यार्थी उच्च अध्ययन के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें भी अच्छी युनिवर्सिटी में अध्ययन का अवसर प्राप्त होगा। आपके व्यवसाय या नौकरी संबंधी कार्य पूर्ण होंगे। फ्रेशर्स नर्इ नौकरी ढूंढ़ सकेंगे और व्यवसाय में आप पुरानी पद्धति छोड़कर नए अभिगम की ओर झुकेंगे। बिजनस या नौकरी में कोई काम अचानक शुरू हो सकता है। इस समय व्यवसाय, नौकरी अथवा आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र में सोच समझ कर निर्णय लें।


मिथुन 

माह की शुरुआत में आप के कार्य सरलता से संपन्न नहीं होंगे। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। हालांकि, अचानक धन लाभ का योग बन रहा है। पुश्तैनी जायदाद से जुड़े मामले अभी रफ्तार पकड़ेंगे। जो जातक गूढ़ विद्या, ज्योतिष या कर्म कांड में रुचि रखते हैं, उन्हें कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ परिवार में भी सुख और शांति बनी रहेगी। जब माह मध्य के आस पास सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा, उस समय आपके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। 12 व 13 तारीख अनावश्यक खर्च और कार्यों में अवरोधों का संकेत दे रही है।

जीवन साथी के साथ भी मतभेद होने की संभवना से इंकार नहीं किया जा सकता है। उत्तरार्ध में बुध के वक्री होने से मकान-वाहन के काम को लेकर थोड़ी चिंता और दुविधा रहेगी। माह के उत्तरार्ध की शुरुआत में आप बिना सोच विचार किए किसी भी तरह का निर्णय नहीं लें। इस समय दौरान व्यवसाय से जुड़ी महत्वपूर्ण बातचीत को विराम दें। यात्रा में असुविधा हो सकती है। भाई बहन के साथ मतभेद रहेंगे। विदेश संबंधित कार्य अटक सकते हैं। हालांकि, प्रेम संबंधों में आगे बढ़ सकते हैं। शेयर बाजार या लॉटरी अथवा सट्टेबाजी के कामों में भाग्य आजमा सकते हैं। माह अंत में स्वास्थ्य के मामले विशेषकर कंधों और मांसपेशियों से जुड़ी तकलीफ रह सकती है।

कर्क 

माह की शुरुआत में आपमें गुस्से और आवेश की मात्रा अधिक रहेगी। पैतृक जायदाद संबंधी विवाद खड़े होंगे। स्वास्थ्य से संबंधित तकलीफ अचानक आ सकती है। आपको जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है। हालांकि, नौकरी संबंधित मामलों के लिए ग्रह आपका साथ देंगे। मनोरंजक प्रवास या तीर्थ यात्रा का योग बन सकता है। अष्टम भाव में मंगल की उपस्थिति के कारण आकस्मिक चोट लगने का योग बन रहा है ।

इस समय आपको व्यवसाय में कुछ नया नहीं करना चाहिए। नौकरी में भी आपको बॉस की ओर से परेशानी रहेगी अथवा उनकी मदद मिलेगी। 14 और 15 तारीख को अचानक खर्च में वृद्धि हो सकती है, जो आपके बजट को परेशान करेगा। इस समय विदेश अथवा दूर स्थान से लाभ मिल सकता है। 17 एवं 18 तारीख़ को थोड़ी दुविधा और बैचेनी का अनुभव होगा। आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ा आ सकता है। उग्रवाणी पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है। आमदनी की तुलना में खर्च की मात्रा अधिक रहने से आर्थिक तंगी की संभावना भी दिखाई दे रही है। माह अंत के समीप नौकरीपेशा लोग भी अपने कौशल के बल से प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे।

सिंह 

माह की शुरुआत में विद्यार्थियों को भी अध्ययन में एकाग्रता रहेगी। कुछ जातक मौज मस्ती संबंधित गतिविधियों में धन खर्च करेंगे। नौकरी में कोई नया ऑफर मिलेगा अथवा विदेश में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। आपको किसी से गिफ्ट, प्रोत्साहन राशि अथवा अवॉर्ड रूप के रूप में अच्छा पैसा प्राप्त हो सकता है। नौकरी अथवा कार्यक्षेत्र की जगह किसी व्यक्ति के साथ प्रेम संबंध भी बनेंगे। इस समय आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी, इसलिए काम अथवा आर्थिक व्यवहार में कहीं भी लापरवाही नहीं चलेगी।

आपको किसी लोन की जरूरत हो तो प्राप्त हो सकता है। व्यापार और आमदनी में वृद्धि हेतु कार्य करने के लिए शुभ समय है। आयात-निर्यात तथा दूरवर्ती स्थान के काम से भी लाभ मिल सकेगा। ट्रेडिंग और कमिशन से फायदा होगा। माह का अंतिम चरण आपके लिए शुभ रहेगा। संतान से बढ़िया समाचार मिलेगा। इस समय विद्यार्थियों की स्मरणशक्ति और एकाग्रता बढ़ेगी। इस समय परीक्षा हो तो परिणाम अच्छा आएगा। आमदनी और उधारी के लिए भी शुभ समय है। आगामी समय में विशेषकर जीवनसाथी के साथ संबंध में तनाव रहेगा। ऐसी स्थिति ही आपके दुख का कारण बनेगी। संभव हो तो मंगलवार को उपवास करें। शुक्रवार को छोटी उम्र की कन्याओं को मीठी चीज खिलाएं।

कन्या 

माह की शुरुआत में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। कार्यों में विलंब होगा अथवा उम्मीद अनुसार फल नहीं मिलेगा। आमदनी और उधारी के प्रयास में शुभ फल प्राप्त होगा। आपको रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा। हृदय में थोड़ी अशांति और बेचैनी उत्पन्न करेगा। मंगल राशि बदलकर कुंभ में अर्थात् आपकी राशि से षष्ठम भाव में प्रवेश कर रहा है। जिसके कारण शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए आप में खूब शक्ति और हिम्मत आएगी। व्यापार अथवा नौकरी में आपके अधीन काम करने वाले बढ़िया कर्मचारी मिलेंगे और वे पूरा सहयोग प्रदान करेंगे।

नौकर-चाकर का सुख अच्छा मिल सकता है। जल्दबाजी अथवा वैचारिक उथल पुथल में गलत निर्णय न हो जाए, ऐसा भी हो सकता है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से अभी बचें। आमदनी की तुलना में खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। बीमारी पर भी खर्च हो सकता है। भाग्य का सहयोग आशा से कम मिलेगा। अधिक मेहनत और आत्मविश्वास से आप के सभी काम बढ़िया तरीके से पूरे हो सकते हैं। विद्यार्थी जातक अध्ययन में रुचि के साथ ध्यान एकाग्र कर नई उपलब्धियां हासिल कर सकेंगे। उच्च अध्ययन संबंधी निर्णय लेने अथवा जो अभी उच्च अध्ययन कर रहे हैं, उनके लिए परीक्षा में बढ़िया अंको के साथ उत्तीर्ण होने हेतु अनुकूल समय है।

तुला 

इस माह की शुरुआत में अविवाहित व्यक्ति की योग्य जीवन साथी की खोज पूरी होगी। अच्छा रिश्ता आएगा तथा किसी के साथ प्रेम संबंध हो तो विवाह के लिए परिजनों की सहमति मिलेगी। हालांकि, नए प्रेम संबंध के लिए समय अच्छा नहीं है। हाल में शुरू हुए प्रेम संबंधों में मतभेद उत्पन्न हो सकता है। पति-पत्नी से संबंध में मधुरता आएगी और आकर्षण बढ़ेगा। बिजनस में आपके भागीदार के साथ संबंध भी सुधरेंगे। हालांकि, पहले सप्ताह के अंत में आंखों अथवा हड्डी की तकलीफ रहने की संभावना है। थोड़ी मानसिक अशांति और उद्वेग भी रहेगा। किसी काम में अवरोध पैदा होंगे।

दूसरे सप्ताह दौरान लोन और उधार-वसूली जैसे कार्यों समाधान आ सकता है। कोर्ट-कचहरी के जो मामले चल रहे हैं, उनका सकारात्मक अंत आएगा। सार्वजनिक जीवन में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। विद्यार्थियों को विद्याभ्यास में अचानक कई तकलीफें आएंगी अथवा बीच में ही छोड़ने का योग भी बनेगा। अपेक्षित सफलता के लिए आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी। संतान से भी असंतोष रहेगा। दुर्घटना और बीमारी का भी योग होने से वाहन चलाने में विशेष ध्यान रखें। आप में अनैतिक मार्ग से कमाई करने का लालच जागेगा और उसमें थोड़ी-बहुत कमाई भी होगी। मित्रों और बुजुर्गों का सहयोग तथा मार्गदर्शन मिलता रहेगा। हालांकि, इस समय निर्णय लेने में आप दुविधा का अनुभव करेंगे।

वृश्चिक 

माह के पहले सप्ताह दौरान आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम की वृद्धि होगी। छोटे भाई-बहनों के लिए कई शुभ योग बनेंगे। किसी नए धंधे अथवा नौकरी की शुरुआत हो सकती है। जहां तक संभव हो, आप नकारात्मक और अनैतिक विचारों से दूर रहें। बुध और गुरू का परिवर्तन आपके लिए आर्थिक दृष्टि से लाभकारी होगा। शुक्र और मंगल की युति होने से आप विपरीत लिंगी जातकों के प्रति अधिक आकर्षित होंगे। ब्याज, कमीशन, बैंकिंग, सर्राफा पेढ़ी आदि व्यवसाय में खूब अच्छा लाभ होगा।

जो लोग लेखन, साहित्य, प्रकाशन आदि से जुड़े हैं, उनकी सृजनात्मकता बढ़ेगी। परिवार में विवाद और हृदय में अशांति की मात्रा अधिक रहने से आपके स्वास्थ्य पर उसका असर देखने को मिलेगा। घर के सदस्यों से दूर कहीं एकांत स्थान पर जाने की भी इच्छा होगी। माह उत्तरार्ध के दौरान जीवन साथी के साथ संबंधों में निकटता होने पर भी छोटी मोटी नोक झोंक होने की संभावना है। नौकरी में अचानक कोई तकलीफ अथवा नकारात्मक परिवर्तन आएगा। अचानक नर्इ नौकरी में जाएंगे और पुरानी नौकरी छोड़नी पड़े, ऐसा संयोग बन सकता है। माह के अंतिम चरण में आपको दाईं आंख में तकलीफ रहेगी और गर्मी बढ़ने से मुंह में छाले होने से भी तकलीफ रहेगी। नर्इ वस्तु की खरीद और यात्रा-प्रवास, मौज-शौक पर आप बिना विचारे खर्च करेंगे।

धनु

माह के शुरुआती पखवाड़े के दौरान व्यवसायिक मोर्चे पर आपकी प्रतिष्ठा भंग न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। प्रतिस्पर्धी किसी प्रकार से आपको घेरने का प्रयास करेंगे। किसी नर्इ वस्तु की खरीदी होगी। व्यापार में नए सृजनात्मक विचार आएंगे। किसी विपरीत लिंगी जातक की तरफ आपका आकर्षण बढ़ सकता है। घर में शुभ प्रसंग का आयोजन होगा।आपको प्रफेशनल क्षेत्र में लाभ होगा। परंतु, इस समय अचानक आपकी जवाबदारी अथवा काम में अप्रत्याशित फेरबदल हो सकता है, जिसके शुभ या अशुभ किसी भी प्रकार के रहने की संभावना है।

भाई बहनों को स्वास्थ्य की तकलीफ रहेगी अथवा उनके साथ संबंधों में तनाव भी आ सकता है। नया कार्य करने जाएंगे तो उसमें नुकसान भी हो सकता है। माह उत्तरार्ध दौरान प्रेम संबंध में अचानक कोई समस्या खड़ी होगी या आपके साथ विश्वासघात हो सकता है। संतान को अचानक मिलना और उससे यकायक अलग होना पड़ सकता है। शेयर मार्केट में भी अप्रत्याशित नुकसान होने की संभावना है। हालांकि, पखवाड़े के मध्य में व्यावसायिक विस्तार की योजना को अमल में ला सकते हैं। व्यापार में निश्चित रूप से कोई नर्इ युक्ति सूझेगी, जो आपके व्यापार को नर्इ ऊंचाई पर ले जाएगी। आयात-निर्यात के कार्यों में सरलता रहेगी।

मकर 

माह के पूर्वार्ध दौरान किसी विशेष व्यक्ति के समक्ष प्रेम का प्रस्ताव रखने में थोड़ी जल्दबाजी करेंगे। जिनका पहले से प्रेम संबंध चल रहा है, उनके प्रेम संबंध के बारे में परिवार को पता चलने की संभावना प्रबल रहेगी। आपको इस समय विशेष रूप से वाणी पर नियंत्रण रखना होगा इसलिए सेल्स और मार्केटिंग से जुड़े जातकों को विशेष विनम्रता रखनी पड़ेगी। सरकारी काम से जुड़े जातकों को काम में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। माता की तबीयत भी नरम गरम रहेगी। संतान के इच्छुक जातकों को फिलहाल थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। संतान को आजीविका के लिए आप से दूर जाना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। माह के उत्तरार्ध में आप के जीवनसाथी के साथ व्यवहार में मिठास आएगी।

वैवाहिक जीवन में काफी शांति रहने की संभावना है। अविवाहित जातकों के प्रेम संबंध की संभावना भी बढ़ती दिखाई दे रही है। नौकरी में नए अवसरों की तलाश कर रहे जातकों के लिए आशास्पद समय कहा जा सकता है। संतान कहने से बाहर जा सकती है, जिसके कारण मानसिक पीड़ा होने की संभावना है। जो जातक धार्मिक संस्थाओं से जुड़े हैं अथवा किसी प्रकार से धार्मिक विषयों से संबंध रखते हैं, उनकी मानसिकता में थोड़ी नकारात्मकता आ सकती है।

कुंभ 

माह के पूर्वार्ध में जीवनसाथी के साथ आपकी आत्मीयता बढ़ेगी। प्रेम संबंधों के लिए समय काफी अनुकूल है। इस समय आप अपने जीवनसाथी के साथ डेट पर जाने की योजना बना सकते हैं। स्वयं के स्वास्थ्य की विशेष संभाल रखें। स्वभाव में थोड़ी उग्रता या चिड़चिड़ापन आ सकता है। आपके विचार उच्च होने से आप कोई भी बात उनको समझा सकेंगे। धार्मिक विषयों में इस समय रुचि जागृत होगी। पूजा पाठ और सत्संग जैसे कार्यों में आप अधिक रुचि लेंगे। आप में साहसिकता बढ़ेगी।

नये कार्य शुरू करने, अडवेंचर की प्रवृत्ति में भाग लेने के लिए आप में उत्कंठा बढ़ेगी। माह उत्तरार्ध में नौकरीपेशा जातकों को टारगेट पूरा करने के लिए काम की व्यस्तता अधिक रहेगी। विशेषरूप से सरकारी नौकरी करने वाले जातकों पर काम का भार बढ़ सकता है। आपके स्थानांतरण की भी संभावना रहेगी। कदाचित अनिच्छित स्थान पर स्थानांतरण हो जाए तो फिलहाल स्वीकार कर लें। जिन जातकों का अपना व्यवसाय है, उनकी अभी तक की गई मेहनत के कारण यथा स्थिति बनी रहेगी, परंतु नया कार्य शुरू करें तो उसमें फिलहाल लाभ की आशा न रखें। मित्रों के साथ बड़ों का सहयोग उत्तम रहेगा। महिलाओं को परिजनों के साथ संयम बरतने की विशेष सलाह है।

मीन 

माह के पूर्वार्ध में व्यापार अथवा नौकरी में परिवर्तन को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। व्यापार में जीवनसाथी की ओर से सभी प्रकार से मदद मिलती रहेगी। अविवाहित लोगों को विवाह अथवा उस संबंध में निर्णय करने के लिए अनुकूल समय है। प्रेम विवाह का योग भी बन रहा है इसलिए कोई व्यक्ति पसंद हो तो परिजनों की मंजूरी मिलने की संभावना अधिक रहेगी। ससुराल पक्ष से उत्तम धनलाभ या इस प्रकार का कोई लाभ अवश्य मिलेगा।


पैतृक संपत्ति संबंधी कार्यों का समाधान आएगा साथ ही कोर्ट में यदि इस मामले में केस चल रहा हो तो आपके पक्ष में फैसला आ सकता है। माह उत्तरार्ध में मशीनरी में काम करने वाले जातकों को संभलना पड़ेगा। स्वास्थ्य पर खर्च की मात्रा बढ़ सकती है। दांपत्य जीवन में भी प्रायः कहासुनी के प्रसंग बनेंगे। मंगलवार को उपवास करें। आपको भाई-बहन की तरफ से लाभ और सहयोग मिलेगा। आध्यात्मिक रुचि बढ़ेगी और स्वजनों के साथ तीर्थयात्रा अथवा देवदर्शन के लिए जाने का कार्यक्रम बन सकता है। पारिवारिक कार्यक्रमों पर खर्च की मात्रा में वृद्धि होगी। कानूनी और कोर्ट कचहरी के कार्यों से संभव हो उतना दूर रहें।
Axact

HINDU ASTHA

हमारी कोशिश आपको सही बात पहुंचाने की है .

Post A Comment: